Monday, 23 January 2012

चलिए ! मिल कर करें नेताओं का हिसाब ...


उत्तर प्रदेश में चल रहे सत्ता के संघर्ष एक छोटी सी भूमिका निभाने के लिए मैने भी अपना रुख कर दिया है यूपी की ओर। महीने भर से ज्यादा समय तक के लिए रविवार को सुबह छह बजे हम सभी ने दिल्ली छोड़ दिया और कल ही शाम को हम पहुंच वहां जहां अपना दबदबा जमाने के लिए सभी राजनीतिक दल एक दूसरे से आगे निकलने की फिराक में जी जान से लगे हैं यानि प्रदेश की राजधानी लखनऊ।

अपने चैनल यानि आईबीएन 7 के जरिए तो हम आपको कल 23 जनवरी से रोजाना रात आठ बजे किसी ना किसी शहर में चल रहे इस घमासान की हकीकत से तो वाकिफ कराएंगे ही, अगर इस भागमभाग में मैं अपने ब्लाग परिवार के लिए समय निकाल पाया तो कोशिश होगी कि इस चुनाव के भीतर चल रही आबोहवा की जानकारी आपको यहां भी दूं।

हमारे सफर की शुरुआत भले ही लखनऊ से हो रही हो, लेकिन हमारी कोशिश है कि हम हर गांव हर कस्बे और हर जिले तक पहुंचे और लोगों से जाने उनकी राय। मसलन जिन्हें आपने चुना था वो आपकी कसौटी पर खरे उतरे या नहीं, जिन्हें चुनने जा रहे हैं, उनमें आप क्या देख रहे हैं। मुझे देखना चाहता हूं कि पांच साल के शासन में मायावती उत्तर प्रदेश को तरक्की की राह पर कितना आगे बढा पाई हैं, मुझे ये भी देखना है कि मुख्य विपक्षी दल होने के नाते समाजवादी पार्टी यानि मुलायम सिंह यादव जनता के हितों को लेकर कितना गंभीर रहे हैं। वैसे तो प्रदेश में अब बीजेपी के लिए बहुत कुछ नहीं बचा है, फिर मैं देखना चाहता हूं कि उनकी फायर ब्रांड नेता उमा भारती क्या मध्यप्रदेश की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में भी पार्टी का झंडा बुलंद कर पाती हैं या नहीं। कांग्रेस की राहुल गांधी दलितों के यहां लगातार रोटी तोड़कर उन्हें लुभाने में किस हद तक कामयाब रहे हैं।

मुझे लग रहा है कि मैं आपको अपने चुनावी सफर की जानकारी दे दूं, जिससे कहीं मौका मिला तो हम आप आमने सामने रुबरू भी हो सकेंगे। हम 23 जनवरी को बाराबंकी, 24 को फैजाबाद (अयोध्या), 25 बहराइच, 26 को बलरामपुर, 27 जनवरी कपिलवस्तु (नेपाल बार्डर), 28 जनवरी गोरखपुर, 30, जनवरी आजमगढ, 31 जनवरी बलिया, 1 फरवरी वाराणसी, 2 फरवरी इलाहाबाद, तीन फरवरी अमेठी, 4 फरवरी जौनपुर, 6 फरवरी रायबरेली, 7 फरवरी प्रतापगढ, 8 फरवरी लखनऊ, 9 फरवरी फतेहपुर, 10 को उन्नाव, 11 फरवरी कानपुर में हैं।

ये कारवां यहीं थमने वाला नहीं है। इसके बाद 13 फरवरी को हम आपसे फर्ऱखाबाद में मिलेगे। इसी तरह 13 को इटावा, 14 आगरा, 16 को मथुरा, 17, नोएडा, 18 फरवरी, मेरठ, 20 को मुजफ्फर नगर, ,21 को बिजनौर, 22 को मुरादाबाद, 23 को रामपुर, 24 को बरेली, 25 को पीलीभीत, 26 को सहारनपुर और 28 को लखीमपुर (गोला) मैं हम आप सबके साथ चौपाल लगाएंगे।

और जरूरी बात तो रह गई, रोजाना आठ बजे आप आईबीएन 7 पर हमारा ये विशेष चुनाव बुलेटिन यानि चौपाल लाइव देख सकेगे। हम आपको निराश भी नहीं करेंगे, क्योंकि इस शो को एंकर करेंगे हमारे स्टार एंकर भाई संदीप चौधरी। तो मित्रों मुझे लगता है कि आज से 28 फरवरी तक आप हमारे साथ रोज रात को आठ बजे टेलीविजन पर जरूर हमारे साथ होंगे। यहां मैं आपसे कुछ मदद भी चाहता हूं, अगर आप इन इलाको के निवासी है तो आप हमें स्थानीय मुद्दे, नेताओं से अपेक्षा, उम्मीदवार से आप क्या पूछना चाहते हैं, ये सभी बातें हमें मेल के जरिए बता सकते हैं और हम वादा करते हैं कि आपका सवाल कितना भी तीखा क्यों ना हों, हम उसे रखेंगे जनता की सबसे बड़ी पंचायत में, जहां आप होगे, नेता होंगे और जहां आप दोनों हैं तो भला हम क्यों नहीं होगे ?
Srivastava.mahendra1965@gmail.com

20 comments:

  1. ज़रूर.!!.आपका प्रयास अच्छा है..
    kalamdaan.blogspot.com

    ReplyDelete
  2. राजनीति की समझ मुझे कोई ख़ास नहीं , पर आपका बताया कुछ तो समझा ही जाता है ...

    ReplyDelete
  3. एक बार फिर से धन्यवाद आपका वैसे भी मैं राजनीति से दुरी बना कर रखा हूँ पर आपकी दी हुई जानकारियाँ अच्छा लगता है

    ReplyDelete
  4. बहुत सुन्दर प्रस्तुति।
    नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर उनको शत शत नमन!

    ReplyDelete
  5. आपके...यू.पी ..चुनावी रिपोर्टिंग ..प्रक्रिया की कामयाबी के लिए शुभकामनायें ...

    ReplyDelete
  6. कोशिश करेंगे।

    ReplyDelete
  7. निष्पक्ष रिपोर्ट की आशा करते हैं महेंद्र भाई आपसे॥

    ReplyDelete
  8. महेंद्र जी,मै MP के अनुपपुर जिले में रहता हूँ किन्तु 8बजे से IBN7 जरूर देखुगा,..

    new post...वाह रे मंहगाई...

    ReplyDelete
  9. aap 25 ko pilibhit aayenge aur hum 24 ko bahar ja rahe hai ........aapse milte to accha lagta phir kabhi aap aye to pilibhit batayen

    ReplyDelete
  10. bahut lamba pravas hai...umeed hai logo ke man ki thah lenge...8 baje ka intejar rahega.

    ReplyDelete
  11. जरुर देखेंगे। उत्सुकता से प्रतीक्षा है।

    ReplyDelete
  12. आपकी इस प्रविष्टी की चर्चा आज के चर्चा मंच पर की गई है। चर्चा में शामिल होकर इसमें शामिल पोस्ट पर नजर डालें और इस मंच को समृद्ध बनाएं.... आपकी एक टिप्पणी मंच में शामिल पोस्ट्स को आकर्षण प्रदान करेगी......

    ReplyDelete
  13. रूझान की खबर जरूर देते रहियेगा

    ReplyDelete
  14. निश्चय ही देखेंगे..उत्सुकता से प्रतीक्षा है..

    ReplyDelete
  15. निश्चय ही देखुगा,..

    ReplyDelete
  16. प्रयास अच्छा है आपका

    ReplyDelete
  17. आपके इस उत्‍कृष्‍ठ लेखन का आभार ...

    ।। गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं ।।

    ReplyDelete

जी, अब बारी है अपनी प्रतिक्रिया देने की। वैसे तो आप खुद इस बात को जानते हैं, लेकिन फिर भी निवेदन करना चाहता हूं कि प्रतिक्रिया संयत और मर्यादित भाषा में हो तो मुझे खुशी होगी।